Earthquake | Definition, Causes, Effects, & Facts

भूकंप (Earthquake), पृथ्वी की चट्टानों के माध्यम से भूकंपीय तरंगों के पारित होने के कारण जमीन का अचानक हिलना। भूकंपीय तरंगें तब उत्पन्न होती हैं जब पृथ्वी की पपड़ी में संग्रहीत ऊर्जा के किसी रूप को अचानक छोड़ दिया जाता है, आमतौर पर जब चट्टान का द्रव्यमान एक दूसरे के खिलाफ अचानक टूट जाता है और “फिसल जाता है।”

Earthquake (भूकंप) अक्सर भूगर्भीय दोषों के साथ आते हैं, संकीर्ण क्षेत्र जहां चट्टानें एक दूसरे के संबंध में चलती हैं। विश्व की प्रमुख भ्रंश रेखाएं पृथ्वी की पपड़ी बनाने वाली विशाल टेक्टोनिक प्लेटों के किनारों पर स्थित हैं।

20वीं शताब्दी की शुरुआत में भूकंप विज्ञान के उद्भव तक भूकंप के बारे में बहुत कम समझा गया था। भूकंप (Earthquake) विज्ञान, जिसमें भूकंप के सभी पहलुओं का वैज्ञानिक अध्ययन शामिल है, ने ऐसे लंबे समय से चले आ रहे सवालों के जवाब दिए हैं कि भूकंप क्यों और कैसे आते हैं।

लगभग 50,000 भूकंप इतने बड़े हैं कि बिना उपकरणों की सहायता के पूरे पृथ्वी पर प्रतिवर्ष देखा जा सकता है। इनमें से, लगभग 100 पर्याप्त आकार के हैं, यदि उनके केंद्र बसावट के क्षेत्रों के निकट हैं तो पर्याप्त क्षति उत्पन्न कर सकते हैं। प्रति वर्ष औसतन लगभग एक बार बहुत बड़े भूकंप (Earthquake) आते हैं। सदियों से वे लाखों मौतों और संपत्ति को हुए नुकसान के लिए जिम्मेदार रहे हैं।

Earthquake

भूकंप की प्रकृति

भूकंप (Earthquake) के कारण

पृथ्वी के प्रमुख भूकंप मुख्य रूप से टेक्टोनिक प्लेटों के मार्जिन के साथ मेल खाने वाले बेल्ट में होते हैं। यह लंबे समय से महसूस किए गए भूकंपों के शुरुआती कैटलॉग से स्पष्ट हो गया है और आधुनिक भूकंपीय मानचित्रों में और भी आसानी से देखा जा सकता है, जो यंत्रवत् रूप से निर्धारित उपरिकेंद्र दिखाते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण भूकंप बेल्ट सर्कम-पैसिफिक बेल्ट है, जो प्रशांत महासागर के आसपास कई आबादी वाले तटीय क्षेत्रों को प्रभावित करती है – उदाहरण के लिए, न्यूजीलैंड, न्यू गिनी, जापान, अलेउतियन द्वीप समूह, अलास्का और उत्तर और दक्षिण के पश्चिमी तट अमेरिका। यह अनुमान लगाया गया है कि वर्तमान में भूकंपों में निकलने वाली ऊर्जा का 80 प्रतिशत हिस्सा उन लोगों से आता है जिनके केंद्र इस पेटी में हैं।

भूकंपीय गतिविधि किसी भी तरह से पूरे बेल्ट में एक समान नहीं होती है, और विभिन्न बिंदुओं पर कई शाखाएँ होती हैं। क्योंकि कई जगहों पर सर्कम-पैसिफिक बेल्ट ज्वालामुखी गतिविधि से जुड़ा हुआ है, इसे लोकप्रिय रूप से “पैसिफिक रिंग ऑफ फायर” कहा गया है।

एक दूसरा बेल्ट, जिसे एल्पाइड बेल्ट के रूप में जाना जाता है, भूमध्यसागरीय क्षेत्र से पूर्व की ओर एशिया से होकर गुजरता है और ईस्ट इंडीज में सर्कम-पैसिफिक बेल्ट में शामिल होता है। इस पेटी से भूकंप में निकलने वाली ऊर्जा विश्व की कुल ऊर्जा का लगभग 15 प्रतिशत है।

मुख्य रूप से महासागरीय लकीरों के साथ-साथ आर्कटिक महासागर, अटलांटिक महासागर और पश्चिमी हिंद महासागर में और पूर्वी अफ्रीका की दरार घाटियों के साथ-साथ भूकंपीय गतिविधि के हड़ताली जुड़े हुए बेल्ट भी हैं। इस वैश्विक भूकंपीयता वितरण को इसकी प्लेट टेक्टोनिक सेटिंग के संदर्भ में सबसे अच्छी तरह से समझा जाता है।

प्राकृतिक बल

भूकंप पृथ्वी के चट्टानों के कुछ सीमित क्षेत्र के भीतर अचानक ऊर्जा की रिहाई के कारण होते हैं। लोचदार तनाव, गुरुत्वाकर्षण, रासायनिक प्रतिक्रियाओं, या यहां तक ​​कि बड़े पैमाने पर निकायों की गति से ऊर्जा जारी की जा सकती है।

इन सभी में से लोचदार तनाव की रिहाई सबसे महत्वपूर्ण कारण है, क्योंकि ऊर्जा का यह रूप ही एकमात्र प्रकार है जिसे पृथ्वी में पर्याप्त मात्रा में बड़ी गड़बड़ी पैदा करने के लिए संग्रहीत किया जा सकता है। इस प्रकार की ऊर्जा रिलीज से जुड़े भूकंपों को टेक्टोनिक भूकंप कहा जाता है।

Earthquake Natural force

इलास्टिक रिबाउंड सिद्धांत

1906 में सैन एंड्रियास फॉल्ट के फटने के बाद अमेरिकी भूविज्ञानी हैरी फील्डिंग रीड द्वारा तैयार किए गए तथाकथित इलास्टिक रिबाउंड सिद्धांत द्वारा टेक्टोनिक भूकंपों की व्याख्या की जाती है, जिससे महान सैन फ्रांसिस्को भूकंप पैदा होता है।

सिद्धांत के अनुसार, एक विवर्तनिक भूकंप तब होता है जब चट्टान के द्रव्यमान में तनाव उस बिंदु तक जमा हो जाता है जहां परिणामी तनाव चट्टानों की ताकत से अधिक हो जाता है, और अचानक फ्रैक्चरिंग परिणाम होता है।

चट्टान के माध्यम से फ्रैक्चर तेजी से फैलते हैं, आमतौर पर एक ही दिशा में और कभी-कभी कमजोरी के स्थानीय क्षेत्र के साथ कई किलोमीटर तक फैलते हैं। उदाहरण के लिए, 1906 में, सैन एंड्रियास फॉल्ट 430 किमी (270 मील) लंबे एक विमान के साथ फिसल गया। इस रेखा के साथ जमीन क्षैतिज रूप से 6 मीटर (20 फीट) तक विस्थापित हो गई थी।

जैसे-जैसे फॉल्ट टूटना फॉल्ट के साथ या ऊपर बढ़ता है, रॉक मास विपरीत दिशाओं में बह जाते हैं और इस तरह वापस उस स्थिति में आ जाते हैं जहां कम तनाव होता है। यह आंदोलन किसी एक बिंदु पर एक बार में नहीं बल्कि अनियमित चरणों में हो सकता है;

ये अचानक धीमा और पुनः आरंभ होने वाले कंपन को जन्म देते हैं जो भूकंपीय तरंगों के रूप में फैलते हैं। भ्रंश टूटना के ऐसे अनियमित गुण अब भौतिक और गणितीय दोनों रूप से भूकंप स्रोतों के मॉडलिंग में शामिल हैं।

एस्पेरिटी

फॉल्ट के साथ खुरदरापन को एस्पेरिटी कहा जाता है, और वे स्थान जहां टूटना धीमा या रुक जाता है, फॉल्ट बैरियर कहलाते हैं। फॉल्ट टूटना भूकंप फोकस पर शुरू होता है, एक ऐसा स्थान जो कई मामलों में सतह के नीचे 5-15 किमी के करीब होता है। टूटना एक या दोनों दिशाओं में एक बाधा पर रुकने या धीमा होने तक गलती विमान पर फैलता है।

कभी-कभी, बैरियर पर रुकने के बजाय, दूर की तरफ फॉल्ट टूटना शुरू हो जाता है; कभी-कभी चट्टानों में तनाव अवरोध को तोड़ता है, और टूटना जारी रहता है।

भूकंप (Earthquake) के गुण

भूकंप के अलग-अलग गुण होते हैं जो उनके कारण होने वाली गलती पर्ची के प्रकार पर निर्भर करता है (जैसा कि चित्र में दिखाया गया है)। सामान्य फॉल्ट मॉडल में एक “स्ट्राइक” (अर्थात, फॉल्ट प्लेन में एक क्षैतिज रेखा द्वारा ली गई उत्तर से दिशा) और एक “डिप” (फॉल्ट में सबसे तेज ढलान द्वारा दिखाया गया क्षैतिज से कोण) होता है।

झुके हुए दोष की निचली दीवार को फुटवॉल कहते हैं। फुटवॉल के ऊपर लटकी हुई दीवार है। जब रॉक मास स्ट्राइक के समानांतर एक-दूसरे से फिसलते हैं, तो आंदोलन को स्ट्राइक-स्लिप फॉल्टिंग के रूप में जाना जाता है। डिप के समानांतर गति करना डिप-स्लिप फॉल्टिंग कहलाता है।

स्ट्राइक-स्लिप फॉल्ट राइट लेटरल या लेफ्ट लेटरल होते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि ऑब्जर्वर से फॉल्ट के विपरीत दिशा में ब्लॉक दाएं या बाएं चले गए हैं या नहीं। डिप-स्लिप फॉल्ट में, यदि हैंगिंग-वॉल ब्लॉक फुटवॉल ब्लॉक के सापेक्ष नीचे की ओर बढ़ता है, तो इसे “सामान्य” फॉल्टिंग कहा जाता है; विपरीत गति, जब लटकती हुई दीवार फुटवॉल के सापेक्ष ऊपर की ओर बढ़ती है, तो रिवर्स या थ्रस्ट फॉल्टिंग उत्पन्न होती है।

भूकंप के दोष

सभी ज्ञात दोषों को अतीत में एक या एक से अधिक भूकंपों का स्थान माना जाता है, हालांकि दोषों के साथ विवर्तनिक गति अक्सर धीमी होती है, और अधिकांश भूगर्भीय रूप से प्राचीन दोष अब एसिस्मिक हैं (अर्थात, वे अब भूकंप का कारण नहीं बनते हैं)।

भूकंप से जुड़ी वास्तविक खराबी जटिल हो सकती है, और यह अक्सर स्पष्ट नहीं होता है कि किसी विशेष भूकंप में एक एकल दोष विमान से कुल ऊर्जा का मुद्दा है या नहीं।

देखे गए भूगर्भिक दोष कभी-कभी भूगर्भिक समय में सैकड़ों किलोमीटर के क्रम पर सापेक्ष विस्थापन दिखाते हैं, जबकि भूकंपीय तरंगों का उत्पादन करने वाले अचानक पर्ची ऑफसेट केवल कई सेंटीमीटर से लेकर दसियों मीटर तक हो सकते हैं।

1976 के तांगशान भूकंप (Earthquake) में, उदाहरण के लिए, बीजिंग के पूर्व में करणीय दोष के साथ लगभग एक मीटर की सतह की हड़ताल-पर्ची देखी गई थी, और 1999 के ताइवान भूकंप में चेलुंग-पु दोष लंबवत रूप से आठ मीटर तक खिसक गया था।

earthquake properties

ज्वालामुखी भूकंप

एक अलग प्रकार का भूकंप ज्वालामुखीय गतिविधि से जुड़ा होता है और इसे ज्वालामुखी भूकंप कहा जाता है। फिर भी यह संभावना है कि ऐसे मामलों में भी विक्षोभ ज्वालामुखी से सटे रॉक मास के अचानक खिसकने और लोचदार तनाव ऊर्जा के परिणामस्वरूप रिलीज होने का परिणाम है।

संग्रहीत ऊर्जा, हालांकि, ज्वालामुखी के नीचे जलाशयों में चलने वाले मैग्मा द्वारा प्रदान की गई गर्मी या दबाव में गैस की रिहाई के कारण हाइड्रोडायनामिक मूल के हिस्से में हो सकती है।

ज्वालामुखियों के भौगोलिक वितरण और बड़े भूकंपों के बीच एक स्पष्ट पत्राचार है, विशेष रूप से सर्कम-पैसिफिक बेल्ट में और समुद्री लकीरों के साथ। हालांकि, ज्वालामुखीय छिद्र आमतौर पर सबसे बड़े उथले भूकंपों के केंद्र से कई सौ किलोमीटर दूर होते हैं, और भूकंप के कई स्रोत सक्रिय ज्वालामुखियों के पास कहीं नहीं होते हैं।

यहां तक ​​कि ऐसे मामलों में जहां भूकंप (Earthquake) का फोकस ज्वालामुखीय झरोखों द्वारा चिह्नित संरचनाओं के ठीक नीचे होता है, दोनों गतिविधियों के बीच शायद कोई तात्कालिक कारण संबंध नहीं है; सबसे अधिक संभावना है कि दोनों एक ही विवर्तनिक प्रक्रियाओं का परिणाम हैं।

volcano earthquake
What is cryptocurrency in hindi.
Click here for Read More...

Leave a Comment