What is cryptocurrency in hindi

Cryptocurrency एक डिजिटल या आभासी मुद्रा है जिसे क्रिप्टोग्राफी द्वारा सुरक्षित किया जाता है, जिससे नकली या दोहरा खर्च करना लगभग असंभव हो जाता है। कई क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचैन तकनीक पर आधारित विकेन्द्रीकृत नेटवर्क हैं – कंप्यूटर के एक अलग नेटवर्क द्वारा लागू एक वितरित खाता बही

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की एक परिभाषित विशेषता यह है कि वे आम तौर पर किसी भी केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा जारी नहीं की जाती हैं, जो उन्हें सैद्धांतिक रूप से सरकारी हस्तक्षेप या हेरफेर से प्रतिरक्षा प्रदान करती हैं।

Cryptocurrency एक नेटवर्क पर आधारित डिजिटल संपत्ति का एक रूप है जो बड़ी संख्या में कंप्यूटरों में वितरित किया जाता है। यह विकेंद्रीकृत संरचना उन्हें सरकारों और केंद्रीय अधिकारियों के नियंत्रण से बाहर रहने की अनुमति देती है।

विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि ब्लॉकचेन और संबंधित तकनीक वित्त और कानून सहित कई उद्योगों को बाधित करेगी।

Cryptocurrency के फायदों में सस्ता और तेज मनी ट्रांसफर और विकेन्द्रीकृत सिस्टम शामिल हैं जो विफलता के एक बिंदु पर नहीं गिरते हैं।

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के नुकसान में उनकी कीमत में उतार-चढ़ाव, खनन गतिविधियों के लिए उच्च ऊर्जा खपत और आपराधिक गतिविधियों में उपयोग शामिल हैं।

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) को समझना

Cryptocurrency

क्रिप्टोग्राफिक मुद्राएं क्रिप्टोग्राफ़िक सिस्टमों के आधार पर डिजिटल या आभासी मुद्राएं हैं। वे तृतीय-पक्ष मध्यस्थों के उपयोग के बिना सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान सक्षम करते हैं।

“क्रिप्टो” विभिन्न एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम और क्रिप्टोग्राफ़िक तकनीकों को संदर्भित करता है जो इन प्रविष्टियों की सुरक्षा करता है, जैसे अण्डाकार वक्र एन्क्रिप्शन, सार्वजनिक-निजी कुंजी जोड़े और हैशिंग फ़ंक्शन।

क्रिप्टोकरेंसी का खनन या क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंजों से खरीदा जा सकता है। सभी ई-कॉमर्स साइट क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके खरीदारी की अनुमति नहीं देती हैं।

वास्तव में, क्रिप्टोकरेंसी, यहां तक ​​कि बिटकॉइन जैसी लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी, का खुदरा लेनदेन के लिए शायद ही उपयोग किया जाता है। हालाँकि, क्रिप्टोकरेंसी के आसमान छूते मूल्य ने उन्हें व्यापारिक उपकरणों के रूप में लोकप्रिय बना दिया है। एक सीमित सीमा तक इनका उपयोग सीमा-पार स्थानान्तरण के लिए भी किया जाता है।

ब्लॉकचेन

  • बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी की अपील और कार्यक्षमता का केंद्र ब्लॉकचेन तकनीक है। जैसा कि इसके नाम से संकेत मिलता है, ब्लॉकचेन अनिवार्य रूप से जुड़े हुए ब्लॉक या ऑनलाइन लेज़र का एक सेट है। प्रत्येक ब्लॉक में लेनदेन का एक सेट होता है जिसे नेटवर्क के प्रत्येक सदस्य द्वारा स्वतंत्र रूप से सत्यापित किया गया है। सृजित किए गए प्रत्येक नए ब्लॉक को पुष्टि होने से पहले प्रत्येक नोड द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए, जिससे लेनदेन इतिहास बनाना लगभग असंभव हो जाता है। 
  • ऑनलाइन लेज़र की सामग्री को एक व्यक्तिगत नोड के पूरे नेटवर्क, या कंप्यूटर द्वारा लेज़र की एक प्रति बनाए रखने पर सहमति होनी चाहिए। .
  • विशेषज्ञों का कहना है कि ब्लॉकचेन तकनीक कई उद्योगों की सेवा कर सकती है, जैसे कि आपूर्ति श्रृंखला, और ऑनलाइन वोटिंग और क्राउडफंडिंग जैसी प्रक्रियाएं।
  • जेपी मॉर्गन चेस एंड कंपनी (जेपीएम) जैसे वित्तीय संस्थान भुगतान प्रसंस्करण को सुव्यवस्थित करके लेनदेन लागत को कम करने के लिए ब्लॉकचेन तकनीक के उपयोग का परीक्षण कर रहे हैं।

क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) के प्रकार

बिटकॉइन सबसे लोकप्रिय और मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी है। सातोशी नाकामोतो नामक एक गुमनाम व्यक्ति ने इसका आविष्कार किया और 2008 में एक श्वेत पत्र के माध्यम से इसे दुनिया के सामने पेश किया। आज बाजार में हजारों क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं।

प्रत्येक क्रिप्टोकरेंसी का एक अलग कार्य और विनिर्देश होने का दावा है। उदाहरण के लिए, एथेरियम का ईथर अंतर्निहित स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट प्लेटफॉर्म के लिए खुद को गैस के रूप में बाजार में उतारता है। रिपल के एक्सआरपी का उपयोग बैंकों द्वारा विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों के बीच स्थानान्तरण की सुविधा के लिए किया जाता है।

बिटकॉइन, जिसे 2009 में जनता के लिए उपलब्ध कराया गया था, सबसे व्यापक रूप से कारोबार और कवर क्रिप्टोकरेंसी बनी हुई है। नवंबर 2021 तक, लगभग 1.2 ट्रिलियन डॉलर के कुल मार्केट कैप के साथ 18.8 मिलियन से अधिक बिटकॉइन प्रचलन में थे। केवल 21 मिलियन बिटकॉइन ही मौजूद रहेंगे।

बिटकॉइन की सफलता के मद्देनजर, कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी, जिन्हें “ऑल्टकॉइन” के रूप में जाना जाता है, लॉन्च की गई हैं। इनमें से कुछ बिटकॉइन के क्लोन या कांटे हैं, जबकि अन्य नई मुद्राएं हैं जिन्हें खरोंच से बनाया गया था।

इनमें सोलाना, लिटकोइन, एथेरियम, कार्डानो और ईओएस शामिल हैं। नवंबर 2021 तक, अस्तित्व में मौजूद सभी क्रिप्टोकरेंसी का कुल मूल्य $2.1 ट्रिलियन से अधिक हो गया था—बिटकॉइन उस कुल मूल्य का लगभग 41% प्रतिनिधित्व करता था।

क्या क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) कानूनी हैं?

फिएट मुद्राएं सरकार या मौद्रिक अधिकारियों से लेनदेन के माध्यम के रूप में अपना अधिकार प्राप्त करती हैं। उदाहरण के लिए, प्रत्येक डॉलर के बिल को फेडरल रिजर्व द्वारा बैकस्टॉप किया जाता है।

लेकिन क्रिप्टोकरेंसी किसी भी सार्वजनिक या निजी संस्थाओं द्वारा समर्थित नहीं हैं। इसलिए, दुनिया भर के विभिन्न वित्तीय क्षेत्राधिकारों में उनकी कानूनी स्थिति के लिए मामला बनाना मुश्किल हो गया है।

यह उन मामलों में मदद नहीं करता है कि क्रिप्टोकरेंसी बड़े पैमाने पर मौजूदा वित्तीय बुनियादी ढांचे के बाहर काम करती हैं। क्रिप्टोकरेंसी की कानूनी स्थिति का दैनिक लेनदेन और व्यापार में उनके उपयोग पर प्रभाव पड़ता है।

जून 2019 में, फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने सिफारिश की थी कि क्रिप्टोकरेंसी के वायर ट्रांसफर उसके यात्रा नियम की आवश्यकताओं के अधीन होना चाहिए, जिसके लिए AML अनुपालन की आवश्यकता होती है।

दिसंबर 2021 तक, अल सल्वाडोर दुनिया का एकमात्र देश था जिसने बिटकॉइन को मौद्रिक लेनदेन के लिए कानूनी निविदा के रूप में अनुमति दी थी। दुनिया के बाकी हिस्सों में, क्रिप्टोकरेंसी विनियमन क्षेत्राधिकार के अनुसार भिन्न होता है।

अन्य देंशों में क्रिप्टोकरेंसी के अधिकार

जापान का भुगतान सेवा अधिनियम बिटकॉइन को कानूनी संपत्ति के रूप में परिभाषित करता है। देश में संचालित क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ग्राहक के बारे में जानकारी और वायर ट्रांसफर से संबंधित विवरण एकत्र करने के अधीन हैं।

चीन ने अपनी सीमाओं के भीतर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज और खनन पर प्रतिबंध लगा दिया है। भारत को दिसंबर में क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक ढांचा तैयार करने की सूचना मिली थी।

यूरोपीय संघ में क्रिप्टोकरेंसी कानूनी हैं। क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करने वाले डेरिवेटिव और अन्य उत्पादों को “वित्तीय उपकरण” के रूप में अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

जून 2021 में, यूरोपीय आयोग ने क्रिप्टो-एसेट्स (MiCA) विनियमन में बाजार जारी किया जो विनियमन के लिए सुरक्षा उपाय निर्धारित करता है और क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करके वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों या विक्रेताओं के लिए नियम स्थापित करता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका के भीतर, सबसे बड़ा और सबसे परिष्कृत वित्तीय बाजार दुनिया भर में, क्रिप्टो डेरिवेटिव जैसे बिटकॉइन फ्यूचर्स शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज पर उपलब्ध हैं।

सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने कहा है कि बिटकॉइन और एथेरियम सिक्योरिटीज नहीं हैं।

Important -: हालाँकि क्रिप्टोकरेंसी को पैसे का एक रूप माना जाता है, आंतरिक राजस्व सेवा (IRS) उन्हें एक वित्तीय संपत्ति या संपत्ति के रूप में मानती है। और, अधिकांश अन्य निवेशों की तरह, यदि आप क्रिप्टोकरेंसी को बेचने या व्यापार करने में पूंजीगत लाभ प्राप्त करते हैं, तो सरकार लाभ का एक टुकड़ा चाहती है। 
20 मई, 2021 को, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने एक प्रस्ताव की घोषणा की जिसके लिए करदाताओं को आईआरएस को $10,000 और उससे अधिक के किसी भी क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन की रिपोर्ट करने की आवश्यकता होगी। करदाता ने कितने समय तक क्रिप्टोकरेंसी धारण किया।

क्रिप्टोकरेंसी के फायदे और नुकसान

Leave a Comment