how to start Personal blog

इंटरनेट पर सबके लिए काफी जगह है। लोग विचारों को साझा करना पसंद करते हैं, अपने विचारों को आकार देते हैं, और शायद वैश्विक दर्शकों तक भी पहुंचते हैं। यह सब हासिल करने के लिए खुद को किस रास्ते पर लाया जाए? एक बार के लिए, यदि आप एक व्यक्तिगत ब्लॉग ( Personal blog )शुरू करते हैं तो क्या होगा? ब्लॉग दो कारणों से अति-प्रभावी हैं। उनमें से प्रमुख यह है कि 77% इंटरनेट उपयोगकर्ता ब्लॉग पढ़ते हैं, इसलिए आपके दर्शक पहले से ही बाहर हैं। इसके अलावा, एक व्यक्तिगत वर्डप्रेस ब्लॉग बनाना मुश्किल नहीं है, तो क्यों न इसे स्वयं करने का प्रयास करें?

इस पोस्ट में, हम आपको एक व्यक्तिगत ब्लॉग ( Personal blog )शुरू करने के लिए आवश्यक सभी कदमों के बारे में बताएंगे जो प्रभावी, सस्ता, अच्छा दिखने वाला और सफलता की राह पर है। यह एक व्यक्तिगत वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए आपका अंतिम मार्गदर्शक है, और इसे पूरा करने के लिए आपको आवश्यक सभी संसाधन।

How to start a personal blog

जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, हर कोई ब्लॉग पढ़ता है।

बैरिकेड्स के दूसरी तरफ देखें तो आमतौर पर ब्लॉग करने वाले लोग इसे वर्डप्रेस पर करते हैं। आंकड़े कहते हैं कि वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म 30% से अधिक इंटरनेट चलाता है (जैसा कि इसके साथ निर्मित साइटों में)। लेकिन कुछ पहली बार उपयोगकर्ताओं को यह नहीं पता होगा कि वास्तव में दो प्रकार के वर्डप्रेस हैं: WordPress.org (उर्फ स्वयं-होस्टेड एक) और WordPress.com (जो होस्टिंग के साथ आता है, लेकिन समान लचीलापन नहीं)।

The technical setup when starting a personal WordPress blog

आइए व्यक्तिगत ब्लॉग ( Personal blog ) बनाने की वास्तविक प्रक्रिया के बारे में बात करते हैं। व्यक्तिगत ब्लॉग बनाने में पहला कदम होस्टिंग है। चूँकि वहाँ बहुत सारी अच्छी होस्टिंग कंपनियाँ हैं, जिनमें से प्रत्येक विविध और आकर्षक सुविधाओं के पैक प्रदान करती हैं, मुझे लगता है कि आपके लिए अपने ब्लॉग को सबसे अच्छा फिट करने वाले को चुनना कठिन है।

यदि आप एक व्यक्तिगत ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, तो पहले यहां एक सिंहावलोकन है, और फिर हम नीचे दिए गए विवरण में शामिल होंगे:

  1. वेब होस्टिंग के लिए साइन अप करें (मैं Hostinger की सलाह देता हूं)।
  2. एक होस्टिंग योजना चुनें।
  3. अपने व्यक्तिगत ब्लॉग के लिए एक डोमेन नाम चुनें।
  4. अपना होस्टिंग पंजीकरण पूरा करें।
  5. सुनिश्चित करें कि होस्टिंग खाता सेटअप के दौरान वर्डप्रेस स्थापित किया गया था।
  6. लॉग इन करें और अपना पहला ब्लॉग पोस्ट लिखें।

अब, Hostinger के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि वे आपके लिए वर्डप्रेस इंस्टॉल करवा देंगे – या आप इसे अपने यूजर पैनल से इंस्टॉल कर पाएंगे। इसलिए आपको WordPress.org वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं है। सभी स्थापना आपके वेब होस्ट के माध्यम से होती है।

केवल एक चीज जो आपको करने की आवश्यकता है वह है अपनी पसंद के मेजबान पर जाएं, साइन-अप बटन पर क्लिक करें और फिर प्रक्रिया से गुजरें। आपको प्रक्रिया के माध्यम से हाथ से लिया जाएगा।

Personal blog
Install WordPress

What elements make up an effective personal WordPress blog

यदि आप उस तरह के व्यक्ति हैं जो लिखना पसंद करते हैं, तो आपका अपना ब्लॉग होना एक अच्छा आउटलेट हो सकता है। आप जब चाहें, जो चाहें, उसके बारे में सामग्री बना सकते हैं, और अपने विचार अपने दोस्तों, नेटवर्क और पूर्ण अजनबियों के साथ साझा कर सकते हैं। यदि आप उद्यमशीलता महसूस कर रहे हैं, तो आप नवीनतम विकास और अपनी अंतर्दृष्टि के बारे में लिखकर अपने क्षेत्र में नेटवर्क के लिए अपने व्यक्तिगत ब्लॉग का उपयोग भी कर सकते हैं।

एक बार जब आप एक व्यक्तिगत ब्लॉग शुरू करते हैं, तो आप उन सभी सुविधाओं और सूचनाओं को शामिल करने में सक्षम होंगे जो आपको लगता है कि आवश्यक हैं। हालाँकि, कुछ ऐसे तत्व हैं जो सभी बेहतरीन व्यक्तिगत ब्लॉगों में समान हैं, जैसे:

  • ब्लॉग पोस्ट पर ध्यान दें। स्थिर वर्डप्रेस वेबसाइटों के विपरीत, आप चाहते हैं कि आपके ब्लॉग पोस्ट केंद्र स्तर पर हों।
  • अपने बारे में कुछ व्यक्तिगत जानकारी, अपनी सामग्री को वैयक्तिकृत करने और अपने दर्शकों को संबंध बनाने में मदद करने के लिए।
  • आपके सोशल मीडिया प्रोफाइल और सामान्य संपर्क जानकारी के लिंक, उन आगंतुकों के लिए जो आपका अनुसरण करना चाहते हैं या संपर्क में रहना चाहते हैं।
  • प्रत्येक प्रविष्टि को अत्यधिक पठनीय और आकर्षक बनाने के लिए सावधानीपूर्वक चुना गया ब्लॉग पोस्ट प्रारूप।

सौभाग्य से, ये सभी चार तत्व सीधे और हासिल करने में आसान हैं। इसका मतलब है कि आपको शायद एक फैंसी प्रीमियम थीम का उपयोग करने या जटिल सुविधाओं की तलाश करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, आप एक मुफ्त विकल्प चुन सकते हैं जो आपके बजट के लिए बेहतर हो।

Which theme/design to get?

हमने आपके व्यक्तिगत ब्लॉग को बैकएंड पर सुचारू रूप से चलाने के तरीके के बारे में बात की, लेकिन अब इसके डिज़ाइन के बारे में थोड़ी चर्चा करते हैं, जो आपके ब्लॉग को पढ़ने वालों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, इसे सहज होना चाहिए और लोगों के लिए आपकी साइट को पढ़ना आसान बनाना चाहिए, साथ ही एक अनुकूल और व्यवस्थित नेविगेशन संरचना प्रदान करना चाहिए। आपकी पोस्ट कितनी भी अच्छी क्यों न हों, अगर आप जिस तरह से उन्हें प्रस्तुत करते हैं, उसका अनुसरण करना कठिन है और हर बार जब वे आपके ब्लॉग पर नेविगेट करने का प्रयास करते हैं तो लोगों को परेशान करते हैं, तो यह सब व्यर्थ है।

अपने व्यक्तिगत वर्डप्रेस ब्लॉग में एक सुंदर और सहज विषय जोड़ने के लिए वास्तव में बहुत आसान है, यह केवल कुछ त्वरित कदम उठाता है। अधिक कठिन हिस्सा एक ही विषय पर निर्णय लेना है क्योंकि वर्डप्रेस के पास बहुत कुछ है: मुफ्त, अच्छा दिखने वाला, सुविधा संपन्न, सभी प्रकार का, और सभी उद्देश्यों के लिए।

अपने डैशबोर्ड में प्रवेश करने के बाद, प्रकटन नामक टैब देखें। उस पर क्लिक करें, और फिर थीम्स विकल्प चुनें। यह आपको उन सभी विषयों को दिखाएगा जिनके साथ वर्डप्रेस पहले से इंस्टॉल आता है:

Personal blog
Themes

ये थीम व्यक्तिगत वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए मुफ्त, अच्छे स्टार्टर विकल्प हैं। हालाँकि, आप शायद एक ऐसी थीम का उपयोग करना चाहेंगे जो थोड़ी कम बुनियादी और अधिक अनुकूलन योग्य हो, जैसे कि हमारा अपना हेस्टिया:

Great tools to improve your personal blogging experience

होस्टिंग और थीम चुनने के अलावा, जो अनिवार्य हैं, आपके पास वर्डप्रेस के साथ काम करने, अपनी ब्लॉगिंग गतिविधि को आसान बनाने और अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए कई वैकल्पिक टूल हैं। कुछ का उपयोग सीधे ऑनलाइन किया जा सकता है और अन्य को आपके डैशबोर्ड पर इंस्टॉलेशन की आवश्यकता होगी, लेकिन वे सभी बहुत सहज हैं और आपके लेखन को अधिक सुखद बनाते हैं।

Jetpack


जेटपैक किसी भी व्यक्ति के लिए एक महान बहुआयामी प्लगइन है जो व्यक्तिगत ब्लॉग शुरू करना चाहता है। यह आपके सोशल चैनलों पर हर नई ब्लॉग प्रविष्टि को साझा करके सोशल मीडिया पोस्टिंग को स्वचालित करता है। साथ ही, प्लगइन सुंदर फोटो गैलरी बनाता है जिसे आप अपनी पोस्ट में शामिल कर सकते हैं और अपने व्यवस्थापक डैशबोर्ड में विभिन्न साइट आँकड़े प्रदान करके आपकी मदद कर सकते हैं।

Let’s start Personal blog……

Leave a Comment