what’s nuclear energy ( नाभिकीय ऊर्जा क्या है )

Nuclear energy

परमाणु ऊर्जा ( Nuclear energy ) एक परमाणु के नाभिक या कोर में ऊर्जा है। परमाणु छोटी इकाइयाँ हैं जो ब्रह्मांड में सभी पदार्थों को बनाते हैं, और ऊर्जा वह है जो नाभिक को एक साथ रखती है। परमाणु के घने नाभिक में भारी मात्रा में ऊर्जा होती है। वास्तव में, नाभिक को एक साथ रखने वाली शक्ति को आधिकारिक तौर पर "मजबूत बल" कहा जाता है।
Nuclear energy

ऊर्जा जो परमाणु नाभिक, परमाणुओं के घने कोर को प्रभावित करने वाली प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण मात्रा में जारी होती है। यह सामान्य रासायनिक प्रतिक्रियाओं जैसी अन्य परमाणु घटनाओं की ऊर्जा से अलग है, जिसमें केवल परमाणुओं के कक्षीय इलेक्ट्रॉन शामिल होते हैं।

परमाणु ऊर्जा (Nuclear energy) को मुक्त करने का एक तरीका रिएक्टर नामक उपकरणों में नियंत्रित परमाणु विखंडन है, जो अब बिजली के उत्पादन के लिए दुनिया के कई हिस्सों में काम करता है।

परमाणु ऊर्जा (Nuclear energy ) प्राप्त करने का एक अन्य तरीका, नियंत्रित परमाणु संलयन, वादा करता है, लेकिन 2020 तक पूर्ण नहीं किया गया है। परमाणु संलयन और परमाणु विखंडन दोनों द्वारा परमाणु ऊर्जा को विस्फोटक रूप से जारी किया गया है।

गैर पारंपरिक वैकल्पिक ऊर्जा के स्रोतों में नाभिकीय ऊर्जा का उपयोग विद्युत ऊर्जा के उत्पादन के लिए किया जा सकता है। नाभिकीय विखंडन के समय अल्फा बीटा कणों के साथ गामा विकिरण का उत्सर्जन होता है।

नाभिकीय रिएक्टर में शीतलक के द्वारा नाभिकीय विकिरण का और शोषण किए जाने के बाद वह उसमें में परिवर्तित होता है।

जिससे शीतलक की गतिज ऊर्जा में वृद्धि होने के कारण टरबाइन के चलने पर गतिज ऊर्जा का विद्युत ऊर्जा में परिवर्तन होता है।

परमाणु ऊर्जा के प्रकार ( types of Nuclear energy )

परमाणु ऊर्जा दो प्रकार की होती है|
ऊर्जा उत्पादन के लिए, दो बुनियादी परमाणु प्रक्रियाओं पर विचार किया जाता है: विखंडन और संलयन। विखंडन यूरेनियम या प्लूटोनियम जैसे बड़े परमाणुओं में दो छोटे परमाणुओं या विखंडन उत्पादों में ऊर्जावान पृथक्करण है। परमाणु को तोड़ने के लिए आपको इसे न्यूट्रॉन से मारना होगा।

क्या परमाणु ऊर्जा पर्यावरण को नुकसान पहुँचाती है?

ईंधन के रूप में, परमाणु ऊर्जा संयंत्र यूरेनियम का उपयोग करते हैं। यूरेनियम खनन कार्य वातावरण में उच्च स्तर के कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन करता है। जब नए परमाणु ऊर्जा केंद्र बनाए जाते हैं, तो कार्बन डाइऑक्साइड भी वायुमंडल में छोड़ा जाता है। अंत में, खतरनाक कचरे का परिवहन अक्सर कार्बन डाइऑक्साइड का प्रदूषण पैदा करता है।

भारत में नाभिकीय ऊर्जा ( Nuclear energy in India )

Nuclear energy

भारत में ऊर्जा सुरक्षा के उद्देश्य को सुनिश्चित करने के साथ ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होने के लिए नाभिकीय उर्जा (Nuclear energy) तकनीकी की सहायता से विद्युत ऊर्जा के उत्पादन का निर्णय लिया है।

इसके लिए नाभिकीय ऊर्जा ( Nuclear energy ) के प्रथम चरण में PHWR ( प्रेशराइज्ड हेवी वॉटर रिएक्टर ) तकनीकी के साथ प्राकृतिक युरेनियमको आयातित कर u-235 का नाभिकीय ईंधन के रूप में उपयोग कर विद्युत ऊर्जा का उत्पादन का निर्णय लिया गया।

क्योंकि प्राकृतिक यूरेनियम की ऊर्जा दक्षता कम होती है इसलिए नाभिकीय अवशेष के रूप में u-238 का अधिक मात्रा में उत्पादन होता है।

नाभिकीय ऊर्जा (Nuclear energy) नीति के द्वितीय चरण में नाभिकीय वशिष्ठ के प्रबंधन के साथ नाभिकीय ईंधन के आयात को कम करने के उद्देश्य से जनक तकनीकी के द्वारा u-238 को u-239 में परिवर्तित करने का निर्णय लिया गया।

इसके लिए FBTR ( fast breeder thermal reactor ) तकनीकी पर अनुसंधान कार्य को प्रारंभ किया गया।

यदि भविष्य में FBTR ( fast breeder thermal reactor ) की सहायता से u-238 को u-239 में परिवर्तित कर विद्युत ऊर्जा का उत्पादन संभव होगा तो भारत ना केवल नाभिकीय ईंधन के आयात को कम करने में सफल होगा बल्कि FBTR ( fast breeder thermal reactor) तकनीकी की सहायता से नाभिकीय ऊर्जा (Nuclear energy) का विद्युत ऊर्जा में परिवर्तन करने के कारण ऊर्जा संकट की समस्या का भी समाधान हो जाएगा।

पोस्ट को इंग्लिश में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a Comment