how to write answers in board exams 2022

Want to know? how to write answers in board exams 2022 in hindi.

board exams

यूपी बोर्ड और सीबीएसई board exams 2022 में सही उत्तर लिखने के लिए शीर्ष 9 तरीके

यूपी बोर्ड और सीबीएसई board exam 2022 में लगभग फरवरी या मार्च में शुरू होगी। सही उत्तर लिखने के लिए यहां शीर्ष 9 युक्तियां दी गई हैं।

प्रकाश डाला गया सीबीएसई बोर्ड और यूपी बोर्ड परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए सही तैयारी की रणनीति जरूरी है। सीबीएसई बोर्ड और यूपी बोर्ड की परीक्षाएं लगभग फरवरी या मार्च में होने वाली हैं और छात्रों के पास अब अच्छी तैयारी के लिए पर्याप्त समय है। हालांकि, कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं जिनका उपयोग छात्र अपनी परीक्षाओं में एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए कर सकते हैं।

सीबीएसई बोर्ड और यूपी बोर्ड परीक्षाओं के नजदीक होने के साथ, देश भर के छात्रों को अपने आसपास के लगभग सभी लोगों से अपनी परीक्षा में सफल होने के लिए विशेषज्ञ सुझाव मिलने लगेंगे। छात्र परीक्षा के लिए कितनी भी अच्छी तरह से तैयार क्यों न हो, अगर वे अपने ज्ञान को उत्तर पुस्तिका पर सही तरीके से प्रसारित करने में सक्षम नहीं हैं, तो उनकी सारी मेहनत बेकार हो जाती है। परीक्षाओं का दबाव इतना अधिक होता है कि छात्र कक्षाओं और रिवीजन के दौरान जो कुछ भी सीखा है उसे भूल जाते हैं।

हालांकि, कुछ टिप्स और ट्रिक्स हैं जिनका उपयोग छात्र अपनी board exam में एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए कर सकते हैं:

1. अतिरिक्त 15 मिनट का सही उपयोग करें: लगभग सभी स्कूल बोर्डों ने हाल ही में छात्रों द्वारा परीक्षा के प्रश्नों के उत्तर लिखना शुरू करने से पहले अतिरिक्त 15 मिनट की अवधारणा पेश की है। यह अतिरिक्त समय इस प्रकार प्रदान किया जाता है कि छात्र प्रश्नों को ठीक से पढ़ेंगे और इसे हल करने के लिए अपने दिमाग में एक योजना तैयार करेंगे। विद्यार्थियों को इस समय का सदुपयोग करना चाहिए।

2. प्राथमिकता निर्धारित करें: छात्रों को उन प्रश्नों की सूची बनानी चाहिए, जिनके बारे में वे पहले प्रयास करने के बारे में अधिक आश्वस्त हैं। जैसा कि प्रश्न पत्र में उसी क्रम में उत्तर लिखने की आवश्यकता नहीं है, ऐसे उत्तर लिखना जिनके बारे में वे सबसे अधिक आश्वस्त हैं, कम से कम गलतियों के साथ पूरे पेपर को लिखने के लिए उनके आत्म-विश्वास को बढ़ाएंगे।

3. बुद्धिमानी से प्रश्नों का चयन करें: कभी-कभी, परीक्षा के प्रश्नपत्र में प्रश्नों को आंतरिक विकल्प प्रदान किए जाते हैं, जिन्हें छात्र को चुनना होता है। एक बुरे निर्णय पर जल्दी से काबू पाने का रास्ता दिए बिना, छात्रों को उन प्रश्नों को ध्यान से पढ़ने और चुनने की जरूरत है जिन्हें वे हल करना चाहते हैं और फिर प्रत्येक मामले में उन्हें क्या लिखना है, इसकी एक मानसिक तस्वीर बनाएं।

4. तथ्य-आधारित उत्तरों के लिए निष्क्रिय आवाज का प्रयोग करें: ऐतिहासिक घटनाओं या प्रयोग-आधारित उत्तरों जैसे चरण-वार प्रक्रियाओं वाले लंबे उत्तर लिखते समय, जितना संभव हो सके निष्क्रिय आवाज का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है। निष्क्रिय आवाज का उपयोग करने से उत्तर अधिक शैक्षिक लगते हैं और यह परीक्षक को कम से कम परेशानी के साथ उत्तरों को पढ़ने में मदद करता है।

5.सभी प्रश्नों का प्रयास करें: चूंकि गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है, इसलिए छात्रों को हमेशा सभी प्रश्नों का प्रयास करना याद रखना चाहिए। यदि छात्र किसी विशेष प्रश्न के उत्तर के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो वे प्रश्न को और अच्छी तरह से पढ़कर पुनर्विचार कर सकते हैं।

6. घबराएं नहीं: घबराहट और जल्दबाजी दो सबसे चुनौतीपूर्ण भावनाएं हैं जिन्हें परीक्षा के प्रयास के दौरान प्रत्येक छात्र को नियंत्रित करने की आवश्यकता होती है। घबराहट और जल्दबाजी के कारण छात्र प्रश्नों के उत्तर भूल सकते हैं। पानी पीना, शांत रहना और आराम करना ही आगे बढ़ने का रास्ता होना चाहिए।

7. रिक्त स्थान बनाए रखें और विशिष्ट बनें: प्रत्येक उत्तर के बीच पर्याप्त रिक्त स्थान के साथ एक साफ और साफ उत्तर पत्र लिखना बहुत महत्वपूर्ण है। परीक्षा के बाद उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करने वाला परीक्षक आम तौर पर सैकड़ों अन्य उत्तर पुस्तिकाओं की जांच करता है, और यदि उन्हें समझ में नहीं आता है कि छात्रों ने क्या लिखा है, तो उनके उत्तरों को गलत चिह्नित करने की अधिक संभावना है। अच्छी लिखावट बनाए रखना आवश्यक है।

8. प्रस्तुत करने योग्य बनें: साफ-सुथरी, पठनीय हस्तलेखन, उचित मार्जिन और पेंसिल स्केच वाली एक उत्तर पुस्तिका एक उत्कृष्ट रूप से प्रस्तुत उत्तर पुस्तिका का प्रतिनिधित्व करती है। अच्छी प्रस्तुति बोर्ड परीक्षा लिखने के प्रमुख नियमों में से एक है, क्योंकि यह परीक्षार्थी को उसके पेपर की जाँच के दौरान भी मदद करता है।

9. उत्तर पुस्तिका को अंत में संशोधित करें और जांचें: उत्तर को संशोधित करना और जांचना एक ऐसा कदम है जिसका हमेशा पालन किया जाना चाहिए। छात्रों को अपने कुल समय का कम से कम 10 मिनट अपने उत्तरों को संशोधित करने और जांचने के लिए समर्पित करना चाहिए, जिससे उन्हें यह पता चल जाएगा कि उन्होंने प्रश्नों का प्रयास कैसे किया है।

यह भी पढ़े –

7 thoughts on “how to write answers in board exams 2022”

Leave a Comment